2024 ICC Women's T20 World Cup: टीमों की योग्यता और मेजबान देशों की घोषणा

  • घर
  • 2024 ICC Women's T20 World Cup: टीमों की योग्यता और मेजबान देशों की घोषणा
2024 ICC Women's T20 World Cup: टीमों की योग्यता और मेजबान देशों की घोषणा

2024 के महिला टी-20 विश्व कप के लिए टीमों की योग्यता

आईसीसी ने 2024 महिला टी-20 विश्व कप के लिए क्वालिफिकेशन प्रक्रिया की घोषणा की है। 2023 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित महिला टी-20 विश्व कप में प्रदर्शन के आधार पर छह टीमें पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं। इन टीमों में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, भारत, वेस्टइंडीज और न्यूज़ीलैंड शामिल हैं। इसके अलावा, पाकिस्तान ने आईसीसी महिला टी-20 आई टीम रैंकिंग में अपनी स्थान के आधार पर क्वालिफाई किया है।

शेष टीमें और मेजबान घोषणा

शेष दो टीमों, श्रीलंका और स्कॉटलैंड, ने अबू धाबी में आयोजित आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप क्वालिफायर के जरिए क्वालीफाई किया। श्रीलंका ने क्वालिफायर के फाइनल में विजयी होकर क्वालिफाई किया, वहीं स्कॉटलैंड ने अपना पहला महिला टी-20 विश्व कप क्वालिफाई करने के लिए सेमीफाइनल में आयरलैंड को हराया।

मेजबान देशों की घोषणा

2024 महिला टी-20 विश्व कप बांग्लादेश द्वारा आयोजित किया जाएगा, जो देश का दूसरी बार इस इवेंट की मेजबानी कर रहा है। आगामी आईसीसी महिला वैश्विक इवेंटों के लिए अन्य मेजबान राष्ट्रों में भारत 2025 महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, इंग्लैंड 2026 महिला टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा, और श्रीलंका 2027 आईसीसी महिला टी-20 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा।

आईसीसी मीटिंग और मेजबान चयन

आईसीसी उप-समिति के तहत मार्टिन स्नेडेन के नेतृत्व में, उसके सदस्यों क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ एक प्रतिस्पर्धी बिडिंग प्रक्रिया के बाद मेजबान राष्ट्रों का चयन किया गया। आईसीसी चेयर ग्रेग बार्कले ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने में इन इवेंट्स के महत्व पर जोर दिया।

समर्थकों का उत्साह

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सीईओ निजाम उद्दीन चौधरी ने बांग्लादेश में इस इवेंट की मेजबानी के महत्व को स्पष्ट करते हुए कहा कि यह देश में महिला क्रिकेट को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण रहेगा। वहीं, सौरव गांगुली, जो बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं, 2025 महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी को लेकर उत्साह व्यक्त किया।

इन आयोजन की मेजबानी का लक्ष्य महिला क्रिकेट के विकास को तेजी देना और इसे क्रिकेट के वैश्विक प्रशंसकों के साथ गहरा संबंध बनाने का है।

एक टिप्पणी लिखें